Thursday, August 13, 2015

आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी 5 जानकारियां, नहीं जानने पर होगा नुकसान

Today's Blog

SOURCE --DAINIK BHASKAR DOT COM - THE ULTIMATE NEWS E-PAPER

http://money.bhaskar.com/news/MON-PERS-PFB-5-charges-which-bank-charge-on-your-account-latest-5081944-PHO.html

नई दिल्ली. अकाउंट खुलवाते वक्त बैंक आपको तमाम जानकारियां देता है। लेकिन, कुछ जानकारी होती हैं जो बैंक आपको नहीं बताते। इनमें से ही एक है आपके अकाउंट पर लगने वाले चार्ज। बैंक आपको दी जा रही सेवाओं के बदले ये चार्ज लगाते हैं। अक्सर इसकी जानकारी ग्राहकों को नहीं होती। ऐसे में जरूरी है कि बाद में होने वाले नुकसान की जानकारी पहले से ही ले लें। आइये जानते हैं कौन-कौन से चार्ज बैंक आपके अकाउंट पर लगाते हैं।
1. चेक का स्टेटस जानने का भी लगता है पैसा

अगर आप अपने चेक का स्टेटस जानना चाहते हैं, तो कई निजी बैंक इसके लिए भी आपकी ही जेब से चार्ज वसूलते हैं। इस सर्विस के लिए बैंक 25 रुपए तक वसूलते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो यह फीस रनिंग चेक का स्टेटस जानने पर नहीं चुकानी होती। लेकिन, आप किसी पुराने चेक का स्टेटस पता करते हैं, तब आपको यह फीस देनी होती है।

2. दूसरी ब्रांच में जाने का भी लगता है पैसा
आपका अकाउंट जिस ब्रांच में है, उससे अलग किसी और ब्रांच में जाकर आप ट्रांजैक्शन करते हैं, तो इसके लिए भी पैसे चुकाने होंगे। प्राइवेट बैंक पहली बार में तो ऐसी किसी ट्रांजैक्शन का चार्ज नहीं वसूलता। लेकिन, इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर प्रति हजार रुपए पर पांच रुपए चार्ज किया जाता है।
3. 12 बार ब्रांच जाने पर भी पैसा वसूलते हैं बैंक
अगर आप मानते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन और एटीएम इस्तेमाल करने के बजाए बैंक जाकर ट्रांजैक्शन करना आसान है और उसका कोई चार्ज आपसे नहीं वसूला जाता तो ये आपकी गलतफहमी है। अगर आप किसी प्राइवेट बैंक के कस्टमर हैं और एक तिमाही के दौरान अपनी ब्रांच से 12 से ज्यादा बार लेनदेन करते हैं, तो आपके अकाउंट से 50 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से रकम डेबिट की जाती है। ये चार्ज ज्यादातर प्राइवेट बैंक ही वसूलते हैं। आप इसे भले ही बैंकों की मनमानी कहें, लेकिन बैंक के पास यह चार्ज वसूलने का अपना तर्क है।

4. एक महीने में दूसरी बार कैश विदड्रॉल पर लगता है चार्ज
नॉन बेस ब्रांच से एक महीने में दूसरी बार कैश विदड्रॉल का भी चार्ज उपभोक्ता को ही चुकाना होगा। इसके लिए चार्ज कितना होगा ये हर बैंक ने अपना तय किया है। हालांकि, प्राइवेट बैंक इसके लिए 150 रुपए तक चार्ज करते हैं।
5. एक महीने में दूसरी बार कैश डिपॉजिट करने पर भी है चार्ज
नॉन बेस ब्रांच में एक महीने में दूसरी बार कैश डिपॉजिट करने पर भी बैंक आपकी जेब से फीस वसूलता है। इसके लिए भी अलग-अलग बैंक ने अलग फीस तय की हुई है। इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक 150 रुपए तक चार्ज करता है।



No comments:

Post a Comment