Wednesday, June 24, 2015

पुराने नोट बदलने के लिए अब बचा है सिर्फ एक सप्ताह, किसी भी बैंक में जाकर लें नए नोट

Today's Blog

FROM DAINIK BHASKAR DOT COM-

http://money.bhaskar.com/news/MON-PERS-PFB-only-a-week-left-for-exchange-old-currency-notes-as-per-rbi-5029938-PHO.html?seq=1

यह समय है जब आप अपने नोट को एक बार नहीं दो बार चेक करिए। बिक्री-खरीद के वक्त मिलने वाले नोट को भी जांचिए। क्या आपके पास मौजूद नोट 2005 या उससे पुराना है। यदि है तो तुरंत अपनी किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर उसे बदल दीजिए। आरबीआई के मुताबिक, 30 जून, 2015 तक 2005 और उससे पुराने नोट को बदला जा सकता है। इस काम के लिए अब आपके पास सिर्फ एक सप्ताह का वक्त बचा है। मनीभास्कर आपको बता रहा है कि अगर 30 जून के बाद पुराने नोट अगर नहीं बदले जा सके हैं तो क्या करना होगा -
क्यों बदले जा रहे हैं पुराने नोट ?
आरबीआई के मुताबिक, 2005 या उससे पुराने नोट ज्यादा सुरक्षित नहीं हैं। इनकी डुप्लीकेसी आसानी से हो सकती है। जबकि नए नोट की डुप्लीकेसी आसान नहीं होगी। इसकी छपाई आधुनिक सुरक्षा उपायों के साथ की गई है। इसलिए सरकार सभी पुराने नोटों को बदलकर नए नोट उपलब्ध करा रही है। यह प्रयास पिछले कई सालों से चल रहा है। हालांकि, हर बार पुराने नोट एक्सचेंज करने की तिथियां बढ़ जाती हैं। इस बार अभी तक आए नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी को 30 जून तक अपने पुराने नोट एक्सचेंज करना है।

क्या कहता है आरबीआई का नोटिफिकेशन 
आरबीआई नोटिफिकेशन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति जिसके पास 2005 या उससे पुराना नोट मौजूद है वो बिना किसी हिचक और झिझक के किसी भी बैंक में जाकर उसे एक्सचेंज कर सकता है। इसके लिए उसे किसी भी तरह का अतिरिक्त खर्च नहीं देना होगा। इतना ही नहीं यदि व्यक्ति यह चाहता है कि पुरानी नोट के बदले नए नोट सीधे उसके अकाउंट में आए तो यह सुविधा भी बैंक की ओर से प्रदान की जा रही है।

ऐसे पहचानिए पुराने नोट
आप कुछ कदम उठाकर तुरंत पुराने नोट की पहचान कर सकते हैं। नोट में पीछे की तरफ देखें। बीच में नीचे की ओर वर्ष लिखा होता है। इससे आप पुराने नोट की पहचान कर सकते हैं। वहीं अब एटीएम में भी 2005 के बाद के नए नोट निकल रहे हैं। बैंक के जरिए अब ग्राहकों के लिए सिर्फ नए नोट का प्रवाह किया जा रहा है।


बड़े अमाउंट पर हो सकती है जांच की प्रक्रिया
30 जून तक ऐसे लोग जिनके पास बड़ी संख्या में 2005 या उससे पुराने नोट उपलब्ध हैं वे भी बैंक जाकर इसे बदल दें। बशर्ते बैंक बड़ी धनराशि में पुराने नोट की जांच करेगा। क्लियरेंस मिलने के बाद ही इस पुराने नोट के बदले नए नोट ग्राहक को दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में आपका पैन कार्ड, बैंक खाते की जानकारी इत्यादि कई पहलूओं की जांच भी बैंक के जरिए हो सकती है।
कोई भी नहीं कर सकता पुराने नोट को लेने से इनकार
30 जून, 2015 के बाद भी आपके पास पुराने नोट बच गए हैं तो आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं। वहीं इस संबंध में आरबीआई आगे नई नोटिस भी जारी कर सकता है। साधारण व्यक्तियों के लिए छोटी और मध्यम धनराशि बैंक के जरिए बदल दी जाएगी। इस तारीख से पहले कोई भी आपकी पुराने नोट के लेने से इनकार नहीं कर सकता। यदि कोई इनकार करता है तो आप आरबीआई की वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकते हैं। हालांकि, आरबीआई ने यह भी कहा है कि ऐसे लोग जिनके पास पुराने नोट हैं वे जल्द से जल्द इसे बैंक जाकर बदल दें।

&&&&&&&

No comments:

Post a Comment