Wednesday, June 24, 2015

खो गया है आधार कार्ड या एनरोलमेंट स्लिप, ये है वापस पाने का आसान तरीका

Today's Blog,

FROM DAINIK BHASKAR DOT COM -



नई दिल्ली. गैस सब्सिडी सीधे बैंक अकाउंट में पाने के लिए आधार कार्ड एक अहम दस्‍तावेज है। ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो इसे जल्द बनवा लें। यदि आपने आधार के लिए आवेदन किया है और कार्ड घर नहीं पहुंचा है या खो गया है या फिर एनरोलमेंट स्लिप गुम हो गई हो तो परेशान न हों। आप इसे वापस हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने भारतीय नागरिकों के लिए अपनी वेबसाइट पर कॉल क्वेरी सॉफ्टवेयर के जरिए यह सुविधा शुरू की है। वेबसाइट से ई-नंबर डाउनलोड करके आधार कार्ड और नंबर ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना होगा। यह जानकारी देने के बाद आपको ई-आधार मिल जाएगा। यहां से आप एनरोलमेंट नंबर भी डाउनलोड कर सकते हैं।
क्या है एनरोलमेंट
आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसके तहत एक निश्चित सेंटर पर व्‍यक्ति की बॉयोमीट्रिक और अन्‍य जानकारियां दर्ज की जाती हैं। इसके बाद उसे एक पर्ची दी जाती है, जिसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर के जरिए आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।
क्या करना होगा
जिनके आधार कार्ड बन गए हैं वो आधार नंबर से और जिनके बनकर नहीं आए हैं वे एनरोलमेंट (ईआईडी) पर्ची के नंबर से डुप्लीकेट कार्ड या पर्ची निकलवा सकते हैं।


यहां से करें शुरुआत
यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसिडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।

चयन करें ऑप्शन
रेसिडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी। इसके नीचे ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। यदि आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप खो गई है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म आएगा।
जानकारी भरें
यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंक का सिक्‍युरिटी कोड दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे GET OTP पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।
कैसे चेक करें अपने आधार कार्ड का स्टेट्स
आप इस लिंक पर https://eaadhaar.uidai.gov.in/ याhttps://portal.uidai.gov.in/uidwebportal/enrolmentStatusShow.do से भी आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

No comments:

Post a Comment