Wednesday, June 11, 2014

किडनी को साफ करने के लिए यह खाएं

Today's Blog

www.thebhaskar.com

http://thebhaskar.com/archives/10671

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये किडनियों का सही होना बहुत जरुर है। अगर आप चाहते हैं कि किडनियां स्‍वस्‍थ्‍य रहें तो उसके लिये कुछ आहार लेने बहुत जरुरी है, जिससे किडनियों का विषैला पदार्थ बाहर निकल जाए। ऐसे आहार को खाने से किडनी में स्‍टोन होने की संभावना भी कम हो जाती है।


जामुन/करौंदा: इनमें बहुत सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, जिसमें से करौंदा सबसे बेस्‍ट माना जाता है। इसमें यूरिक एसिड और यूरिया को निकालने की क्षमता होती है।
धनिया: यह किडनी में स्‍टोन के ट्रीटमेंट के लिये भी बहुत उपयुक्‍त मानी जाती है। यह किडनी रोग की दवाइयों में भी इस्‍तमाल की जाती है। आप इसे अपने भोजन में इस्‍माल कर सकते हैं।
अदरक : यह अपने सफाई के गुणों की वजह से जाना जाता है। यह शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालता है। यह खास कर मधुमेह रोगियों के लिये बहुत ही लाभकारी होता है क्‍योंकि यह उनकी किडनियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है।
हल्‍दी: अगर आपको अपनी किडनी साफ करनी है तो हल्‍दी खाइये। इसे अपने भोजन में डाल कर अथवा छोटा टुकडा़ ऐसे ही खा जाएं क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं।
दही : इसमें अच्‍छे प्रकार का बैक्‍टीरिया पाया जाता है जो कि किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा है। यह बैक्‍टीरिया किडनी से गंदगी को बाहर निकालता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।
कद्दू : के बीज इस बीज में एंटी ऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। यह किडनी को किसी भी प्रकार के फ्री रेडिकल से बचा लेते हैं।

**************************

No comments:

Post a Comment