Saturday, August 16, 2014

क्या आपको पता है कि वर्कआउट से पहले और बाद क्या खाना चाहिए?

Today's Blog
FROM 

http://thebhaskar.com/archives/125416?utm_source=feedburner&utm_medium=email&utm_campaign=Feed%3A+thebhaskar%2FRHEx+%28The+Bhaskar%3A+NO+1+indian+MLM+News+portal%29


वर्कआउट का क्रेज यंग जनरेशन में काफी देखने के लिए मिलता है। वह परफैक्ट फिट बॉडी पाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। वर्कआउट करना अच्छी आदत है, लेकिन क्या आपको पता है कि वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए?
जिससे बिना किसी कमजोरी के अच्छी बॉडी बनाई जा सके। जिम जाने से पहले औैर बाद में क्या खाते हैं, उसका आपके वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम पर काफी गहरा असर पड़ता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि वर्कआउट सेशन से पहले और सेशन के बाद क्या खाना चाहिए।
the-burn-500-calories-workout.9b40935c-c725-4547-9785-c6cf270e384d
प्री-वर्कआउट सेशन
ध्यान रहे कि वर्कआउट कभी भी खाली पेट न करें। वर्कआउट से पहले कम वसायुक्त और फाइबर युक्त डाइट लें, जिसमें पेय पदार्थ और कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट औैर प्रोटीन शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट से मसल्स को क्वीक एनर्जी मिलती है। इसके लिए आप सेरल्स, ब्रेड, पास्ता, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स आदि सीमित मात्रा में वर्कआउट से पहले खाएं।
ग्रिल ब्राउन ब्रेड चिकन सैंडविच या कम वसायुक्त पिज्जा वर्कआउट से पहले खाना ठीक रहता है। ध्यान रहे वर्कआउट से पहले आप 500 कैलोरी से ज्यादा न खाएं।
वर्कआउट के समय
यह बहुत ज़रूरी है कि एक्सरसाइज़ करते समय आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी या कोई लिक्विड लेना चाहिए। यह आपकी परफॉर्मेंस को बेहतर करता है और बॉडी के लिए नेचुरल कूलिंग एजेंंट का भी काम करता है। एक्सरसाइज करने के दौरान जो पसीना आप बहाते हैं, उसे अधिक मात्रा में पानी या कोई और तरल पदार्थ पीने से पूरा किया जा सकता है।
पोस्ट-वर्कआउट सेशन
वर्कआउट के बाद शरीर को पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। इसके लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। एक्सरसाइज के बाद अंडा, चिकन व पनीर आदि खाना बेस्ट है। इन सब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इनके अलावा ताजी सब्जियों को उबाल कर खाने से भी फायदा होता है।
स्मार्ट नोट
प्री-वर्कआउट से कम-से कम 1-2 घंटे पहले ही कुछ खाएं और वर्कआउट के बाद 30-60 मिनट के अंदर कुछ न कुछ खा लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment